बिलासपुर एयरपोर्ट पर बुनियादी सुविधाओं की कमी: कलेक्टर ने दिया त्वरित कार्रवाई का आश्वासन

बिलासपुर। हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल ने आज सुबह कलेक्टर बिलासपुर संजय अग्रवाल से उनके कार्यालय में मुलाकात की और उनसे बिलासपुर के एयरपोर्ट पर बुनियादी सुविधाओं की कमी टर्मिनल भवन के विस्तार रनवे में सुधार आदि कई मांगों के संबंध में एक 11 सूत्री ज्ञापन सौंपा।
संजय अग्रवाल ने प्रतिनिधि मंडल को पर्याप्त समय देते हुए उनकी सभी मांगों पर बिंदुवार रखने का समय दिया और मुख्य भवन के बाहर एक कैंटीन टॉयलेट टैक्सी सुविधा में सुधार आदि पर त्वरित कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।
इसके अलावा बिलासपुर में उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए एक एयरलाइन मीट करने भूमि हस्तांतरण वाले मामले को जल्दी सुलझाने और 4c एयरपोर्ट के लिए डीपीआर का टेंडर करने की मांग भी समिति ने रखी।
गौर तलब है कि बिलासपुर कलेक्टर राज्य शासन की ओर से एयरपोर्ट पर सुविधा एवं विस्तार के लिए मुख्य अधिकारी नियुक्त है।
हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति द्वारा दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि
1. बिलासपुर एयरपोर्ट टर्मिनल भवन में बाहर पूरे जिले और संभाग से लोग अपने यात्रियों को छोड़ने या लेने आते है इसके बावजूद टर्मिनल भवन के बाहर कोई भी खाद्य या पेय सामग्री और पानी भी नहीं मिलता। क्योंकि कोई भी कैंटीन बाहर नहीं बनाई गई है।
इसी तरह मुख्य भवन के बाहर कोई एक टॉयलेट भी नहीं है जिसे कोई व्यक्ति उपयोग कर सके। यह कई बार देखने में आता है कि बिलासपुर में आने वाली उड़ने लेट हो जाती हैं और ऐसे में लेने और छोड़ने जाने वाले व्यक्तियों को वहां घंटो इंतजार करना पड़ता है। इसलिए यह अत्यंत आवश्यक है, की टर्मिनल भवन के बाहर खाली स्थान पर एक टॉयलेट जिसमें महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था हो और एक छोटी कैंटीन जिसमें चाय काफी सॉफ्ट ड्रिंक्स पानी बिस्कुट और लाइट स्नेक्स मिल सके वह स्थापित की जाए।
2. बिलासपुर एयरपोर्ट में टर्मिनल भवन का विस्तार अत्यंत आवश्यक है क्योंकि डिपार्चर हाल में 72 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था तक नहीं है। यही हाल अराइवल हॉल का है जिसमें लोग सामान लेने के लिए जब इंतजार करते हैं तो एकदम भीड़ हो जाती है।
इस संबंध में भवन की पूर्व दिशा में जहां द्वार है वहां विस्तार का प्रस्ताव दिया गया था जिससे कि अराइवल हाल पूरा का पूरा नया बनाया जाता और वर्तमान अराइवल हाल को डिपार्चर हाल में मिला देने से डिपार्चर हाल भी बड़ा हो जाता। उक्त पूरा का पूरा कार्य आज तक लंबित है।
3. इसी के साथ बिलासपुर एयरपोर्ट पर लोगों को सामान लाने ले जाने के लिए कन्वेयर बेल्ट लगाने की अत्यंत आवश्यकता है यह कार्य भी टर्मिनल भवन विस्तार के साथ किया जा सकता है। वैसे 2021 में 6 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से एक नया टर्मिनल भवन बनाने का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया था परंतु बाद में बजट होने के बाद भी उस प्रोजेक्ट पर अमल नहीं किया गया जिससे कि आज यह समस्या आ रही है।
चाहे तो शासन एक नया टर्मिनल भवन भी बना सकता है और पुराने टर्मिनल भवन को एयरपोर्ट के प्रशासनिक कार्यालय के रूप में उपयोग किया जा सकता है जैसा कि रायपुर में हो रहा है।
4. वर्तमान टर्मिनल भवन के अंदर की कैंटीन करीब 3 महीने से बंद है इसके अलावा अंदर का वाटर कूलर और उसका आर ओ एवं टॉयलेट की सभी फिटिंग आदि भी पुरानी हो चुकी है और सही काम नहीं कर रही है। डिपार्चर हाल में ही प्लास्टर उखड़ रहा है । यह सब मरम्मत के कार्य भी तुरंत किए जाने की आवश्यकता है।
5. बिलासपुर एयरपोर्ट में एक बड़ी समस्या यात्रियों के बिलासपुर पहुंचने के बाद शहर या अन्यत्र जाने के लिए होती है कई यात्रियों को लेने के लिए कोई गाड़ी नहीं आती और और वह एयरपोर्ट पर ही टैक्सी बुक करना चाहते हैं परंतु जिस ट्रैवल एजेंसी को टैक्सी का ठेका दिया गया है।
उसकी सर्विस बहुत खराब है। नियम के अनुसार ट्रैवल एजेंसी को कम से कम तीन गाड़ियां एयरपोर्ट पर विमान आने के पहले ही उपस्थित रखनी चाहिए परंतु वहां एक भी गाड़ी नहीं रहती और दिए गए नंबर पर फोन करने पर आधे घंटे से अधिक समय के बाद गाड़ी पहुंचती है और कई बार गाड़ी पहुंचती ही नहीं है। इस ट्रैवल एजेंसी के कारण अन्य गाड़ियों को और ऑटो आदि को एयरपोर्ट के भवन तक नहीं आने दिया जाता। इसे देखते हुए ट्रैवल एजेंसी का ठेका रद्द किया जाना चाहिए और जो भी टैक्सी ऑटो भवन तक जाकर सवारी ले जाना चाहे उसे यह छूट देनी चाहिए।
6. इसके अलावा बिलासपुर एयरपोर्ट पर रनवे की रिकार्पेटिंग की आवश्यकता है कई एलाइंस एयर के पायलट इसकी मांग कर चुके हैं और मार्च के समय उन्होंने एयरपोर्ट प्रबंधन को लिखकर भी दिया था कि रनवे की रीकारपेटिंग की जाए। इस बार बारिश बहुत अधिक हुई है और दो-तीन बार रनवे पर भी पानी भर गया है इसे देखते हुए यह रिकॉरपेटिंग तुरंत कराई जानी आवश्यक है अन्यथा किसी समय उसके कारण फ्लाइट का उतरना मुश्किल में आ सकता है और यह यात्रियों की सुरक्षा से भी समझौता है।
7. बिलासपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए रक्षा मंत्रालय के अधीन भूमि का हस्तांतरण लंबे समय से रुका हुआ है इसे त्वरित हल करना आवश्यक है।
8. यह देखते हुए कि बिलासपुर एयरपोर्ट के विस्तार हेतु जमीन की उपलब्धता निकट भविष्य में होने वाली है इसे 4c एयरपोर्ट पर बदलने के लिए एक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना समसामयिक है क्योंकि इसे बनाने में भी तीन से चार माह लगेंगे अतः यह आवश्यक है कि डीपीआर बनाने का टेंडर तुरंत जारी किया जाए।
9. बिलासपुर एयरपोर्ट से हैदराबाद और मुंबई के लिए हवाई सुविधा प्रारंभ हो साथ ही दिल्ली की उड़ानों की संख्या बढ़ इसके लिए एलाइंस एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, स्टार एयरवेज, फ्लाईबिग और ऐसी सभी एयरलाइन कंपनी जिनके पास 80 सीटर तक विमान है, उनसे संपर्क कर उन्हें एयरपोर्ट विजिट के लिए बुलाना चाहिए और बिलासपुर के सभी स्टेक होल्डर के साथ उनकी एक बैठक कराई जानी चाहिए। जिससे कि वह सभी बिलासपुर से मिलने वाले संभावित यात्रियों के बारे में जानकर यहां बेहतर सुविधा देने की योजना बना सके ।
10. वर्तमान में बिलासपुर से मुख्य रूप से एलाइंस एयर जो केंद्र सरकार की कंपनी है वह उड़ाने संचालित कर रही है। इस कंपनी के द्वारा पूर्व में जितनी उड़ाने बिलासपुर से संचालित हो रही थी उनमें पर्याप्त यात्री मिलने के बाद भी उड़ानों की संख्या कम कर दी है जिसका कि मुख्य कारण कंपनी के कई विमानों का मेंटेनेंस में चला जाना है। पहले यह कंपनी प्रयागराज सप्ताह में 4 दिन जबलपुर सप्ताह में 4 दिन भोपाल और इंदौर सप्ताह में 4 दिन सेवा दे रही थी परंतु अब भोपाल और इंदौर की उड़ाने तो बंद है प्रयागराज और जबलपुर भी सप्ताह में 4 के बजाय 2 दिन कर दिया गया है।
जबकि यात्रियों की संख्या पर्याप्त है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ शासन विमानन विभाग से आप कृपया अनुरोध करें कि वह एलाइंस एयर प्रबंधन से उच्च स्तर वार्ता कर बिलासपुर और छत्तीसगढ़ में उड़ाने संचालित करने के लिए कम से कम 2 ए टी आर 600 विमान की व्यवस्था रेगुलर तौर पर करें। इन दो विमान से देश के चारों दिशाओं में एक-एक महानगर और अन्य आवश्यक शहरों तक लगातार रोज सेवा दी जा सकेगी।
11. बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग सुविधा आईएफआर IFR का काम अत्यंत धीमी गति से चल रहा है इस द्रुत गति से पूरा किए जाने की आवश्यकता है क्योंकि एक बार यह कार्य पूरा होने पर बिलासपुर में रात के समय भी उड़ाने संचालित हो सकेंगे और कई कंपनियां रात के खाली समय में जब उनके विमान खाली होते हैं बिलासपुर से सेवा प्रारंभ कर सकते हैं जो कि सुबह-सुबह वापसी में महानगरों का कनेक्ट करेगी।
कलेक्टर से मुलाकात करने वाले हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल में रवि बनर्जी, मनोज तिवारी, बद्री यादव ,समीर अहमद बबला, मजहर खान, गोपी राव प्रतीक तिवारी और सुदीप श्रीवास्तव शामिल थे।