बिलासपुर में उपभोक्ता ने टाटा मोटर्स पर लगाया दोषपूर्ण EV बेचने का आरोप, मांगा वाहन की वापसी या मुआवज़ा

Bilaspur ।बिलासपुर निवासी जय प्रकाश तिवारी ने टाटा मोटर्स लिमिटेड और इसके अधिकृत डीलर जे.डी. ऑटोनेशन (परसदा, बिलासपुर) के खिलाफ गंभीर उपभोक्ता शिकायत दर्ज कराई है।जिसमें उन्होंने टाटा नेक्सन EV Max XZ+ (LUX) को तकनीकी रूप से दोषपूर्ण बताते हुए वाहन की वापसी या ₹21 लाख की राशि लौटाने, अथवा ₹1 करोड़ के मानसिक प्रताड़ना के मुआवज़े की मांग की है।
प्राप्त दस्तावेज़ों के अनुसार, श्री तिवारी ने यह वाहन 24 अगस्त 2023 को करीब ₹21 लाख में खरीदा था, जो कि 3 साल की वारंटी के साथ आता है। शिकायत में बताया गया है कि वाहन में लगे Hardware E Control Module में बार-बार खराबी आ रही है, जिसे 25 जुलाई 2024, 25 नवंबर 2024 और 25 फरवरी 2025 को जे.डी. ऑटोनेशन की सर्विस सेंटर में बदला गया।
लेकिन समस्या हर बार फिर से उभर आई। इससे उपभोक्ता को बार-बार वाहन सर्विस सेंटर में छोड़ना पड़ा, जिससे उन्हें मानसिक परेशानी, असुविधा और आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा।
शिकायतकर्ता का आरोप है कि वाहन में यह लगातार आ रही तकनीकी खराबी किसी सामान्य त्रुटि नहीं, बल्कि एक निर्माण दोष (manufacturing defect) है। इसके अलावा, वारंटी के बावजूद समस्या का निराकरण न होना सेवा में कमी (deficiency in service) को दर्शाता है।
इसी मुद्दे पर एक विधिक नोटिस भी टाटा मोटर्स और जे.डी. ऑटोनेशन को भेजा गया है, जिसमें साफ कहा गया है कि यदि वाहन को प्रतिस्थापित नहीं किया गया, राशि वापस नहीं की गई या ₹1 करोड़ का मानसिक क्षति का मुआवज़ा नहीं दिया गया, तो उपभोक्ता उपयुक्त न्यायालय में कानूनी कार्यवाही करेगा।